NCERT Solutions for Chapter 9 अंतराष्टीय व्यापार Class 12 Geography (Fundamentals of Human Geography)

Chapter 9 अंतराष्ट्रीय व्यापार NCERT Solutions for Class 12 Geography (Fundamentals of Human Geography) are prepared by our expert teachers. By studying this chapter, students will be to learn the questions answers of the chapter. They will be able to solve the exercise given in the chapter and learn the basics. It is very helpful for the examination.

एन.सी.आर.टी. सॉलूशन्स for Chapter 9 अंतराष्ट्रीय व्यापार (मानव भूगोल के मूल सिद्धांत)

बहुविकल्पीय प्रश्न

प्रश्न 1. नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर को चुनिए ।


(i) दुनिया के अधिकांश महान पत्तनों को इस प्रकार वर्गीकृत किया गया है:

(अ) नौसेना पत्तन

(ब) तेल पत्तन

(स) व्यापक पत्तन

(द) औद्योगिक पत्तन

उत्तर

(स) व्यापक पत्तन


(ii) निम्नलिखित में से किस महाद्वीप में वैश्विक व्यापार का अधिकतम प्रवाह है?

(अ) एशिया

(ब) उत्तरी अमेरिका

(स) यूरोप

(द) अफ्रीका

उत्तर

(ब) उत्तरी अमेरिका


(iii) निम्नलिखित में से कौन सा दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र, ओपेक का एक हिस्सा है?

(अ) ब्राजीत

(ब) चिली

(स) वेनेजुएला

(द) पेरू

उत्तर

(स) वेनेजुएला


(iv) निम्नलिखित में से किस व्यापार समूह में भारत, एक सहयोगी सदस्य है?

(अ) साफ्टा

(ब) ओईसीडी

(स) आसियान

(द) ओपेक

उत्तर

(अ) साफ्टा


प्रश्न 2. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 30 शब्दों में दें।


(i) विश्व व्यापार संगठन का मूल कार्य क्या है?

उत्तर

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो राष्ट्रों के बीच व्यापार के वैश्विक नियमों से निपटता है। विश्व व्यापार संगठन का मूल कार्य हैं:

  • यह वैश्विक व्यापार प्रणाली के लिए नियम निर्धारित करता है और अपने सदस्य देशों के बीच विवादों को हल करता है।
  • डब्ल्यूटीओ सेवाओं में व्यापार को भी शामिल करता है, जैसे दूरसंचार और बैंकिंग, और अन्य मुद्दे जैसे मौलिक अधिकार ।
  • व्यापार नीति समीक्षा तंत्र से संबंधित नियमों और प्रावधानों को लागू करना ।
  • व्यापार और टेरिफ से संबंधित भविष्य की रणनीति तय करने के लिए सदस्य देशों को एक मंच प्रदान करना।
  • विश्व व्यापार के बहुपक्षीय और द्विपक्षीय समझौतों के कार्यान्वयन, प्रशासन और संचालन के लिए सुविधाएं प्रदान करना ।
  • विवाद निपटान से संबंधित नियमों और प्रक्रियाओं का प्रबंधन करना।
  • विश्व संसाधनों का हर संभव उपयोग सुनिश्चित करने के लिए।
  • अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक नीति निर्धारण में सुसंगतता स्थापित करने के लिए आईएमएफ और आईबीआरडी जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की सहायता करना।


(ii) किसी देश के लिए भुगतान संतुलन का नकारात्मक होना हानिकारक क्यों है?

उत्तर

व्यापार संतुलन एक देश द्वारा दूसरे देशों को निर्यात किए जाने के साथ-साथ आयातित वस्तुओं और सेवाओं की मात्रा को रिकॉर्ड करता है। यदि आयात का मूल्य किसी देश के निर्यात के मूल्य से अधिक है, तो देश के पास व्यापार का नकारात्मक या प्रतिकूल संतुलन है। यदि निर्यात का मूल्य आयात के मूल्य से अधिक है, तो देश के पास व्यापार का सकारात्मक या अनुकूल संतुलन है। व्यापार संतुलन और भुगतान संतुलन में देश की अर्थव्यवस्था के लिए गंभीर निहितार्थ हैं। भुगतान के नकारात्मक संतुलन का मतलब यह होगा कि देश सामान खरीदने पर ज्यादा खर्च करता है, ताकि वह अपना माल बेचकर कमा सके। यह अंततः अपने वित्तीय भंडार को समाप्त कर देगा।


(iii) व्यापारिक समूह बनाने से राष्ट्रों को क्या लाभ मिलता है?

उत्तर

व्यापारिक समूह बनाकर राष्ट्रों को मिलने वाले लाभ हैं:

  • यह भौगोलिक निकटता वाले देशों के बीच व्यापार वस्तुओं में समानता और पूरकता को बढ़ावा देते हैं और विकासशील देशों के व्यापार पर प्रतिबंधों को रोकते हैं।
  • ये क्षेत्रीय समूह सदस्य राष्ट्रों के भीतर व्यापार शुल्कों को हटाते हैं और मुक्त व्यापार को बढ़ावा देते हैं।
  • एक समृद्ध व्यापार समूह में शामिल होने वाले देश आवक निवेश और व्यापार के अवसरों में वृद्धि से लाभ उठा सकते हैं। पूर्वी यूरोप के देशों ने पश्चिमी यूरोप में औसत आय के स्तर को पकड़ने में प्रगति की है।
  • छोटे देशों को वैश्विक व्यापार समझौतों में अधिक महत्व देता है।
  • बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा - टैरिफ हटाने से उपभोक्ताओं के लिए अधिक विकल्प तैयार होता है। इसलिए घरेलू फर्मों को प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए लागत में कटौती करने का अधिक प्रोत्साहन है।
  • बढ़ा हुआ व्यापार बढ़े हुए विशेषज्ञता को सक्षम बनाता है, जो पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं का लाभ देता है (बढ़ी हुई उत्पादन से कम औसत लागत)।


प्रश्न 3. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 150 शब्दों में दें।


(i) पत्तन व्यापार के लिए कैसे सहायक हैं? उनकी अवस्थिति के आधार पर पत्तनों का वर्गीकरण करे ।

उत्तर

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की दुनिया के मुख्य द्वार पत्तन हैं। पत्तन निम्नलिखित तरीकों से व्यापार के लिए सहायक होते हैं –

  • पत्तन जहाज के लिए गोदी, लादने, उतारने और भंडारण की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • इन पत्तनों के माध्यम से जहाज और यात्री दुनिया के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में जाते हैं।
  • पत्तन आर्थिक क्रियाकलाप के लिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे समुद्र और भूमि परिवहन के बीच महत्वपूर्ण संबंध के रूप में कार्य करते हैं।
  • अन्य परिवहन प्रणालियों की तुलना में समुद्री परिवहन सबसे सस्ता और सबसे प्रभावी परिवहन प्रणाली है। उद्योगों को तैयार माल के निर्यात और कच्चे माल के आयात के सुरक्षित और सस्ते साधनों की आवश्यकता होती है। इसलिए, दुनिया के अधिकांश उद्योग तटीय इलाको में, प्रमुख पत्तनों के आसपास के क्षेत्रों में स्थित हैं।

अवस्थिति के आधार पर पत्तनों के प्रकार:

  1. अंतर्देशीय पत्तन ये पत्तन समुद्री तट से दूर स्थित हैं। वे नदी या नहर के माध्यम से समुद्र से जुड़े होते हैं। इस तरह के पत्तन चौरस तल वाले जहाज के लिए सुलभ हैं। उदाहरण के लिए, मेम्फिस मिसिसिपी नदी पर स्थित है; कोलकाता हुगली नदी पर स्थित है।
  2. बाह्य पत्तन ये गहरे पानी के पत्तन हैं जो वास्तविक पत्तनों से दूर हैं। ये उन जहाजों को प्राप्त करके मूल पत्तनों की सेवा करते हैं जो अपने बड़े आकार के कारण उनसे संपर्क करने असमर्थ हैं। उदाहरण के लिए, एथेंस और यूनान में इसके बाह्य पत्तन पिरेउसा।


(ii) अंतर्राष्ट्रीय व्यापार से राष्ट्र कैसे लाभ प्राप्त करते हैं?

उत्तर

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राष्ट्रीय सीमाओं के पार देशों के बीच वस्तुओं और सेवाओं का आदान-प्रदान है। देशों को उन वस्तुओं को प्राप्त करने के लिए व्यापार करने की आवश्यकता है, जिनका वे खुद उत्पादन नहीं कर सकते हैं या वे कम कीमत पर कहीं और से खरीद सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार वस्तुओं और सेवाओं की तुलनात्मक लाभ, संपूरकता और हस्तांतरणीयता के सिद्धांत पर आधारित है और सिद्धांत रूप में, व्यापार भागीदारों के लिए पारस्परिक रूप से फायदेमंद होना चाहिए।

विश्व के देश निम्नलिखित तरीकों से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार से लाभ प्राप्त करते हैं –

  • दुनिया के राष्ट्रीय संसाधन असमान रूप से वितरित हैं। खनिज संसाधनों की उपलब्धता औद्योगिक विकास के लिए आधार प्रदान करती है। इस प्रकार, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार देशों के माध्यम से उन संसाधनों को आयात करने में सक्षम होते हैं, जिनकी वे कमी करते हैं और अधिशेष में उपलब्ध संसाधनों का निर्यात करते हैं।
  • कला और शिल्प के विशिष्ट रूप कुछ संस्कृतियों में विकसित होते हैं जिन्हें दुनिया भर में महत्व दिया जाता है, उदाहरण के लिए चीन बेहतरीन पोर्सलेन और ब्रोकेस का उत्पादन करता है। ईरान के कालीन प्रसिद्ध हैं, जबकि उत्तरी अफ्रीकी चमड़े के काम और इंडोनेशियन बेटिक कपड़े बेशकीमती हस्तशिल्प हैं। इस प्रकार राष्ट्र इन देशों के साथ व्यापार के माध्यम से इन वस्तुओं को प्राप्त कर सकते हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभिन्न स्थानों से किसी विशेष उत्पाद की विभिन्न किस्मों में लाता है। इससे उपभोक्ताओं को विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला मिलती है, जो न केवल उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगी, बल्कि समग्र रूप से यह देश को विकसित होने में मदद करेगी।
  • अंतर्राष्ट्रीय व्यापार उत्पादन में दक्षता को बढ़ावा देता है क्योंकि प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए लागत को कम रखने के लिए देश उत्पादन के बेहतर तरीकों को अपनाने की कोशिश करेंगे। जो देश सबसे कम संभव लागत पर उत्पाद का उत्पादन कर सकते हैं, वे बाजार में एक बड़ा हिस्सा हासिल करने में सक्षम होंगे।
  • व्यापार के माध्यम से देशों के सामान के लिए बाजार के रूप में अधिक रोजगार उत्पन्न हो सकता है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभिन्न देशों की मांगों को पूरा करने के लिए नए उद्योगों की स्थापना के माध्यम से अधिक रोजगार उत्पन्न करने में मदद करता है। इससे देशों को अपनी बेरोजगारी दर को नीचे लाने में मदद मिलेगी। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शांति, सद्भावना और राष्ट्रों के बीच आपसी समझ को बढ़ावा देता है। देशों की आर्थिक निर्भरता अक्सर सांस्कृतिक संबंधों को बंद कर देती है और इस प्रकार उनके बीच युद्ध से बचती है।
  • विदेशी निवेश विकासशील देशों में व्यापार को बढ़ावा दे सकता है, जो खनन, तेल ड्रिलिंग, भारी इंजीनियरिंग, लकड़ी और वृक्षारोपण कृषि के विकास के लिए आवश्यक पूंजी की कमी है। विकासशील देशों में इस तरह के पूंजी गहन उद्योगों को विकसित करके, औद्योगिक राष्ट्र खाद्य पदार्थों, खनिजों का आयात सुनिश्चित करते हैं और अपने तैयार उत्पादों के लिए बाजार बनाते हैं। यह पूरा चक्र राष्ट्रों के बीच व्यापार की मात्रा को बढ़ाता है।

Previous Post Next Post