NCERT Solutions for Chapter 6 द्वितीयक क्रियाऐ Class 12 Geography (Fundamentals of Human Geography)

Chapter 6 द्वितीयक क्रियाऐ NCERT Solutions for Class 12 Geography (Fundamentals of Human Geography) are prepared by our expert teachers. By studying this chapter, students will be to learn the questions answers of the chapter. They will be able to solve the exercise given in the chapter and learn the basics. It is very helpful for the examination.

एन.सी.आर.टी. सॉलूशन्स for Chapter 6 द्वितीयक क्रियाऐ (मानव भूगोल के मूल सिद्धांत)

बहुविकल्पीय प्रश्न

प्रश्न 1. नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर को चुनिए ।


(i) निम्नलिखित में से कौन सा कथन गलत है?

(अ) सस्ते जल परिवहन ने हुगली के पास जूट मिल उद्योग को सुविधाजनक बनाया है।

(ब) चीनी, सूती वस्त्र और वनस्पति तेल उद्योग स्वच्छंद उद्योग हैं।

(स) जल-विद्युत और पेट्रोलियम का विकास उद्योग के लिए एक स्थानीय कारक के रूप में कोयला ऊर्जा के महत्व को बहुत हद तक कम कर दिया ।

(द) भारत के बंदरगाह शहरों ने उद्योगों को आकर्षित किया है।

उत्तर

(ब) चीनी, सूती वस्त्र और वनस्पति तेल उद्योग स्वच्छंद उद्योग हैं।


(ii) निम्न में से किस प्रकार की अर्थव्यवस्था में उत्पादन के कारक व्यक्तिगत रूप से होते हैं?

(अ) पूंजीवादी

(ब) मिश्रित

(स) समाजवादी

(द) कोई नहीं

उत्तर

(अ) पूंजीवादी


(iii) निम्नलिखित में से कौन सा उद्योग अन्य उद्योगों के लिए कच्चे माल का उत्पादन करता है?

(अ) कुटीर उद्योग

(ब) लघु उद्योग

(स) बुनियादी उद्योग

(द) स्वच्छंद उद्योग

उत्तर

(स) बुनियादी उद्योग


(iv) निम्नलिखित में से कौन सा जोड़ा सही रूप से मेल खाता है?

(अ) स्वचालित वाहन उद्योग लॉस एंजिल्स

(ब) पोत निर्माण उद्योग लुसाका

(स) विमान निर्माण उद्योग फ्लोरेंस

(द) लौह और इस्पात उद्योग पिट्सबर्ग

उत्तर

(द) लौह और इस्पात उद्योग पिट्सबर्ग


प्रश्न 2. निम्नलिखित के बारे में 30 शब्दों में एक संक्षिप्त नोट लिखें -

(क) उच्च प्रोधोगिकी उद्योग

(ख) विनिर्माण

(ग) स्वच्छंद उद्योग

उत्तर

(क) उच्च प्रौद्योगिकी:

उद्योग विनिर्माण गतिविधियों की नवीनतम पीढ़ी है। इसमें एक उन्नत वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग चरित्र के उत्पादों के निर्माण के लिए गहन अनुसंधान और विकास प्रयासों के आवेदन शामिल हैं। यंत्र मानव, कंप्यूटर आधारित डिजाइन और विनिर्माण, धातु पिघलाने और शोधन प्रक्रियाओं के इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण और नए रासायनिक और दवा उत्पादों का निरंतर विकास उच्च तकनीक उद्योग के उदाहरण हैं। बड़े पैमाने पर विशाल भवन संरचनाओं, कारखानों और भंडारण क्षेत्रों के बजाय साफ़ जगह, कम, आधुनिक, फैली हुई, कार्यालय संयंत्र प्रयोगशाला की इमारतें उच्च तकनीकी औद्योगिक परिदृश्य को चिह्नित करती हैं।


(ख) विनिर्माण:

विनिर्माण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें स्थानीय या दूर के बाजारों में कच्चे माल के उच्च मूल्य के तैयार माल में परिवर्तन शामिल है। यह मशीनरी के साथ या आदिम तरीकों से किया जा सकता है। विनिर्माण में हस्तशिल्प से लेकर लौह और इस्पात ढलाई तक का पूरा उत्पादन शामिल है और प्लास्टिक के खिलौनों को तोड़कर नाजुक कंप्यूटर घटकों या अंतरिक्ष वाहनों को इकट्ठा करना शामिल है। इन प्रक्रियाओं में से प्रत्येक में, सामान्य विशेषताएं शक्ति के अनुप्रयोग, समान उत्पादों का बड़े पैमाने पर उत्पादन और मानक वस्तुओं के उत्पादन के लिए कारखाने में विशेष श्रम हैं। विनिर्माण आधुनिक शक्ति और मशीनरी के साथ किया जा सकता है या यह अभी भी बहुत आदिम हो सकता है।


(ग) स्वच्छंद उद्योग:

स्वच्छंद उद्योग विभिन्न प्रकार के स्थानों में स्थित हो सकते हैं। वे किसी विशिष्ट कच्चे माल, वजन कम करने या अन्यथा पर निर्भर नहीं हैं। वे काफी हद तक घटक भागों पर निर्भर करते हैं जो कहीं भी प्राप्त किए जा सकते हैं। वे कम मात्रा में उत्पादन करते हैं और एक छोटे श्रम बल को भी रोजगार देते हैं। ये आमतौर पर प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग नहीं हैं। उनके स्थान का महत्वपूर्ण कारक सड़क नेटवर्क द्वारा सुलभता है।


प्रश्न 3. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 150 शब्दों में दें।


(क) प्राथमिक और द्वितीयक गतिविधियों के बीच अंतर -

उत्तर

आधार

प्राथमिक गतिविधियाँ

द्वितीयक गतिविधियाँ

अर्थ

प्राथमिक गतिविधियाँ वे गतिविधियाँ हैं जो सीधे पर्यावरण पर निर्भर हैं क्योंकि वे पृथ्वी के संसाधनों जैसे भूमि, जल, वनस्पति, निर्माण सामग्री और खनिजों का उपयोग करते हैं।

वे गतिविधियाँ जो कच्चे माल को उपयोगी उत्पादों में परिवर्तित करके मूल्य जोड़ती हैं, उन्हें द्वितीयक गतिविधियों में शामिल किया जाता है।

संबंध

प्राथमिक गतिविधियाँ, द्वितीयक गतिविधियों और उनके तैयार माल की माँग के लिए कच्चे माल की आपूर्ति करती है।

द्वितीयक गतिविधियाँ, प्राथमिक गतिविधियों के उत्पादों को कच्चे माल के रूप में मांगती हैं और उन्हें उपभोक्ताओं के रूप में अपना तैयार माल बेचती हैं।

वातावरण की परिस्थितियाँ

प्राथमिक परिस्थितियों में जलवायु परिस्थितियाँ महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

जलवायु संबंधी स्थितियाँ द्वितीयक गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाती हैं।

जीवन स्तर

लोगों का जीवन स्तर सामान्य रूप से कम है।

लोगों का जीवन स्तर सामान्य रूप से ऊंचा है।

उदाहरण

शिकार, सभा, देहाती गतिविधियाँ, मछली पकड़ना, वानिकी, कृषि, खनन और उत्खनन।

विनिर्माण, प्रसंस्करण और निर्माण उद्योग।


(ख) आधुनिक औद्योगिक गतिविधियों के प्रमुख रुझानों पर विशेष रूप से दुनिया के विकसित देशों के उद्योगों के सन्दर्भ में चर्चा करें।

उत्तर

आधुनिक औद्योगिक गतिविधियों के विकसित देशों के उद्योगों में प्रमुख रुझान इस प्रकार हैं:

  • प्रतिक्रिया और बंद लूप कंप्यूटर नियंत्रण प्रणाली वाली स्वचालित फैक्ट्रियाँ, जहाँ मशीनों को 'सोचने' के लिए विकसित किया गया है, पूरी दुनिया में फैली हुई हैं।
  • अनुसंधान और विकास रणनीति के माध्यम से तकनीकी नवाचार गुणवत्ता नियंत्रण के लिए आधुनिक विनिर्माण, अपशिष्ट और अक्षमता को नष्ट करने और प्रदूषण का मुकाबला करने का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है।
  • आधुनिक विनिर्माण एक जटिल मशीन प्रौद्योगिकी द्वारा समझा जा सकता है- अत्यधिक प्रयास और कम लागत, और कम लागत के साथ अधिक उत्पादन के लिए श्रम का विशिष्टीकरण और विभाजन; विशाल पूंजी; बड़े संगठन और कार्यकारी नौकरशाही।
  • माल के उत्पादन के बड़े पैमाने को प्राप्त करने के लिए उत्पादन की कुशल विशेषज्ञता।
  • एक आधुनिक उद्योग में काम को छोटे कार्यों में विभाजित किया गया है। ये कार्य तब व्यक्तिगत श्रमिकों को सौंपे जाते हैं, जो बार-बार इस पर काम करते हैं। इस तरह, कार्यकर्ता उस विशेष कार्य में विशेषज्ञता का निर्माण करता है। कम प्रयास के साथ अधिक सामान / उत्पादों के उत्पादन में कार्य विभाजन भी प्रभावी है।


(ग) स्पष्ट करें कि कई देशों में उच्च तकनीक वाले उद्योग प्रमुख महानगरीय केंद्रों के परिधीय क्षेत्रों ही क्यों विकसित हो रहे हैं?

उत्तर

उच्च प्रौद्योगिकी उद्योग विनिर्माण गतिविधियों की नवीनतम पीढ़ी है। इसमें गहन अनुसंधान और विकास प्रयासों के अनुप्रयोग शामिल हैं, जो एक उन्नत वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग चरित्र के उत्पादों के निर्माण के लिए अग्रणी हैं। यंत्र मानव, कंप्यूटर आधारित डिजाइन और विनिर्माण, धातु पिघलाने और शोधन प्रक्रियाओं के इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण और नए रासायनिक और दवा उत्पादों का निरंतर विकास उच्च तकनीक उद्योग के उदाहरण हैं।

कई देशों में उच्च तकनीक वाले उद्योग प्रमुख महानगरीय केंद्रों के परिधीय क्षेत्रों में ही विकसित हो रहे हैं इसके कारण है –

  • यद्यपि उच्च तकनीक वाले पौधों के लिए बड़े क्षेत्र की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इसके लिए सफेदपोश श्रमिकों की उपस्थिति की आवश्यकता होती है जो आमतौर पर महानगर में आसानी से उपलब्ध होते हैं।
  • सभी नागरिक सुविधाएं (परिवहन, आईसीटी सुविधाएं, शैक्षणिक संस्थान) श्रमिक के साथ-साथ उत्पादन के लिए शहर के स्थान के पास उपलब्ध हैं।
  • ये R&D सह निर्माण कंपनियां हैं और हाल ही में तस्वीर में आ रही हैं, इस प्रकार वे मुख्य शहर में भूमि का अधिग्रहण करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन महानगरीय केंद्रों के परिधीय क्षेत्रों से काम करना पड़ता है।
  • किसी उद्योग के उचित संचालन के लिए बिजली की आपूर्ति एक महत्वपूर्ण इनपुट है। शहरी क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में बहुत बेहतर है।
  • शीघ्र और कुशल परिवहन और संचार सुविधाएं परिवहन और प्रबंधन की लागत को कम करती हैं। इसलिए, अच्छे परिवहन और संचार सुविधाओं वाले क्षेत्रों में उद्योग आकर्षित होते हैं। उदाहरण के लिए, पश्चिमी यूरोप और पूर्वी उत्तरी अमेरिका में बड़ी संख्या में उद्योग हैं।
  • महानगरीय क्षेत्रों के केंद्रीय क्षेत्रों के बाहर माल के लिए कर लाभ और प्रवेश कानून बेहतर हैं। यह परिधीय क्षेत्रों में स्थापित करने के लिए बेहतर व्यापारिक समझ रखता है।
  • इस तरह के उद्योगों में बड़ी संख्या में लोगों के साथ, महानगरीय क्षेत्रों की भीड़ को परिधीय क्षेत्रों में उद्योग स्थापित करके बेहतर तरीके से प्रबंधित किया जा सकता है।


(घ) अफ्रीका में अपार प्राकृतिक संसाधन हैं और फिर भी यह औद्योगिक रूप से सबसे पिछड़ा महाद्वीप है। स्पष्ट करे।

उत्तर

अफ्रीकी महाद्वीप में अपार प्राकृतिक संसाधन हैं। महाद्वीप कई उष्णकटिबंधीय वर्षावनों के साथ धन्य है। महाद्वीप के पठारी क्षेत्र में कई खनिज अयस्कों जैसे पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस, लौह अयस्क, कोयला, यूरेनियम तांबा, बॉक्साइट, सोना, हीरा, कोबाल्ट आदि पाए जाते हैं। एक अनुमान के अनुसार, दुनिया की संभावित जल ऊर्जा का 40% अफ्रीका में मौजूद है। संसाधन संपन्न होने के बावजूद, अफ्रीकी महाद्वीप निम्न कारणों से आर्थिक और औद्योगिक रूप से सबसे पिछड़ा क्षेत्र है।

  • प्राकृतिक घटनाएं - महाद्वीप का उत्तरी आधा हिस्सा मुख्यतः एक रेगिस्तान है, जबकि इसके मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में सवाना मैदान और बहुत घने उष्णकटिबंधीय वर्षावन शामिल हैं। अधोसंरचना निवेश और रखरखाव बहुत महंगा हो सकता है, विशेष रूप से अफ्रीका में ग्रामीण और कम आबादी वाले देशों में।
  • उपनिवेशवाद - यूरोपीय औपनिवेशिक शक्तियों द्वारा अफ्रीका में औपनिवेशिक शासन का मुख्य उद्देश्य कम लागत पर अफ्रीकी महाद्वीप में प्राकृतिक धन का दोहन करना था । उपनिवेशवाद के प्रभाव मनोवैज्ञानिक हैं और एक विदेशी शक्ति द्वारा वर्चस्व ने हीनता और पराधीनता की एक स्थायी भावना पैदा की है जो विकास और नवाचार में बाधा डालती है।
  • कुशल मानव संसाधन - शिक्षित और कुशल मानव संसाधन आर्थिक विकास और मानव विकास में तेजी लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन में कौशल और संस्थागत विकास के खराब स्तर के परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर वित्तीय नुकसान हुआ है।
  • आदिवासी विभाजित समाज - परंपरागत रूप से, अफ्रीकी समाज और यहां तक कि राज्यों में वंशावली, गोत्र, जनजाति और अंततः जातीय, सांस्कृतिक और भाषाई विशेषताओं वाले समूहों का एक समूह के आधार पर एक विस्तृत प्रणाली के माध्यम से कार्य किया जाता है। इस प्रकार, राजनीतिक हेरफेर और मौलिक सामाजिक वास्तविकता को कम करके आंकने की गुंजाइश है। एकता का अभाव संदेह, विश्वास की कमी और अंततः भ्रष्टाचार पैदा करता है।
  • जलवायु की स्थिति - वर्ष की वर्षा के साथ उष्णकटिबंधीय जलवायु, अत्यधिक गर्म मौसम और उच्च आर्द्रता की स्थिति विनिर्माण उद्योगों के महाद्वीप में स्थापित होने के लिए प्रतिकूल है।

Previous Post Next Post