NCERT Solutions for Chapter 10 मानव बस्ती Class 12 Geography (Fundamentals of Human Geography)

Chapter 10 मानव बस्ती NCERT Solutions for Class 12 Geography (Fundamentals of Human Geography) are prepared by our expert teachers. By studying this chapter, students will be to learn the questions answers of the chapter. They will be able to solve the exercise given in the chapter and learn the basics. It is very helpful for the examination.

एन.सी.आर.टी. सॉलूशन्स for Chapter 10 मानव बस्ती (मानव भूगोल के मूल सिद्धांत)

बहुविकल्पीय प्रश्न

प्रश्न 1. नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर को चुनिए ।


(i) सड़कों, नदियों या नहरों के दोनों ओर बस्ती के निम्नलिखित में से कौन सा रूप विकसित होता है?

(अ) वृत्ताकार

(ब) रैखिक

(स) चौक पट्टी

(द) वर्ग

उत्तर

(ब) रैखिक


(ii) सभी ग्रामीण बस्तियों में निम्न में से किस प्रकार की आर्थिक गतिविधियाँ हावी हैं?

(अ) प्राथमिक

(ब) तृतीयक

(स) द्वितीय

(द) चतुर्भ

उत्तर

(अ) प्राथमिक


(iii) निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में सबसे पुरानी अच्छी तरह से प्रलेखित शहरी बस्ती पाई गई है?

(अ) ह्वांगही की घाटी

(ब) सिंधु घाटी

(स) नील घाटी

(द) मेसोपोटामिया

उत्तर

(द) मेसोपोटामिया


(iv) 2006 की शुरुआत में भारत के कितने शहरों ने मिलियन का दर्जा प्राप्त किया है?

(अ) 40

(ब) 42

(स) 41

(द) 43

उत्तर

(ब) 42


(v) किस प्रकार के संसाधनों की पर्याप्तता विकासशील देशों में बड़ी आबादी की जरूरतों के लिए पर्याप्त सामाजिक बुनियादी ढाँचा बनाने में मदद कर सकती है?

(अ) वित्तीय

(ब) मानव

(स) प्राकृतिक

(द) सामाजिक

उत्तर

(स) प्राकृतिक


प्रश्न 2. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 30 शब्दों में दें।


(क) आप एक बस्ती को कैसे परिभाषित करेंगे?

उत्तर

एक मानव बस्ती को स्थायी रूप से कम या ज्यादा निवास स्थान के रूप में परिभाषित किया गया है। घरों का निर्माण या पुनर्निर्माण किया जा सकता है, इमारतों को बदला जा सकता है, कार्य बदल सकते हैं लेकिन समय और स्थान पर बस्ती निर्माण जारी है। कुछ बस्तियां हो सकती हैं जो अस्थायी हैं और छोटी अवधि के लिए कब्जे में हो, एक मौसम के लिए हो सकती है। मानव बस्तियों के उदाहरण एक गांव, एक कस्बा और एक शहर हैं।

 

(ख) साइट और स्थिति के बीच अंतर बताए ।

उत्तर

स्थान का संबंध उस भूभाग से है जहाँ मानव बस्ती बनाकर रहते हैं, साथ ही वे अनेक जीवनोपयोगी क्रियाकलापों में संलग्न रहते हैं। जबकि स्थिति का संबंध उन भौगोलिक व पर्यावरणीय दशाओं के अलावा समीपस्थ बस्तियों से है जिनसे एक बस्ती प्रभावित होती है।

 

(ग) बस्तियों को वर्गीकृत करने के आधार क्या हैं?

उत्तर

बस्तियों का वर्गीकरण ग्रामीण व नगरीय आधार पर किया जाता है। कोई बस्ती ग्रामीण है या नगरीय इसके लिए विभिन्न मापदंड अपनाए जाते हैं।
जैसे - जनसंख्या का आकार, जनसंख्या का घनत्व तथा वहाँ होने वाले आर्थिक क्रियाकलाप इत्यादि। किंतु इन मापदंडों पर सार्वभौम मतैक्य नहीं है।

 

(घ) आप मानव भूगोल में मानव बस्तियों के अध्ययन को कैसे उचित ठहराएंगे?

उत्तर

मानव भूगोल में अध्ययन का मुख्य केंद्र मानव व मानवीय क्रियाकलाप होते हैं। आवास मानव जीवन की मूलभूत आवश्यकता है। आवासों का संगठित प्रतिरूप बस्तियाँ कहलाता है। बस्ती एकांकी आवास से लेकर ग्राम, पुरवे, कस्बे, नगर, शहर अथवा मेगासिटी किसी भी रूप में हो सकते हैं। मानव बस्तियों के अध्ययन से मानव के आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक व राजनीतिक विकास का पता चलता है और यही मानव भूगोल की विषयवस्तु होती हैं।

 

प्रश्न 3. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 150 शब्दों में दें।


(क) ग्रामीण और शहरी बस्तियाँ क्या हैं? उनकी विशेषताओं का उल्लेख करें।

उत्तर

ग्रामीण बस्तियां सबसे अधिक निकट और सीधे भूमि से संबंधित हैं। वे कृषि, पशुपालन, मछली पकड़ने आदि जैसी प्राथमिक गतिविधियों में हावी हैं।

ग्रामीण बस्तियों की विशेषताएँ हैं:

  • बस्तियों का आकार अपेक्षाकृत छोटा है।
  • ग्रामीण बस्तियाँ जल निकायों जैसे नदियों, झीलों और झरनों के पास स्थित हैं जहाँ पानी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। खेत की सिंचाई करने के लिए नदियों और झीलों का उपयोग किया जाता है। जल निकायों में भी मछली होती है जिसे आहार और नौगम्य नदियों के लिए पकड़ा जा सकता है और झीलों को परिवहन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • ग्रामीण क्षेत्र बहुत कम आबादी वाले हैं क्योंकि बहुत से लोग ग्रामीण क्षेत्रों को छोड़कर शहरी क्षेत्रों में अधिक सुविधाओं के लिए बसते हैं।
  • इन समाज में समरूपता है। अपने पेशे में, जो उनकी कमाई का एकमात्र स्रोत है, कृषि है और यह एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में प्रसारित होता है।
  • पोशाक, भाषा और रीति-रिवाजों में समरूपता है। इसका मतलब है कि ये सभी एक ही हैं क्योंकि उनकी संस्कृति एक ही है और वे एक ही क्षेत्र के हैं।
  • इन क्षेत्रों को संचार का धीमा साधन मिला है।
  • शिक्षा और आधुनिक तकनीक की कमी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में बदलाव की दर बहुत धीमी है। शहरी बस्तियां घनी आबादी वाले क्षेत्र हैं जहां अधिकांश आबादी द्वितीयक और तृतीयक बस्तियों में लगी हुई है।


शहरी बस्तियों की विशेषताएँ हैं:

  • एक शहरी बस्ती मुख्य रूप से एक निर्मित क्षेत्र है। बहुत से खुले स्थान के साथ कई ऊंची इमारतें हैं । प्राकृतिक परिदृश्य लगभग पूरी तरह से एक सांस्कृतिक परिदृश्य में संशोधित है।
  • शहरी भूमि का उपयोग गहन है। यह भूमि उपयोग प्रतियोगिता है। भूमि का किराया अधिक है।
  • शहरी बस्ती में जनसंख्या का बड़ा आकार और उच्च जनसंख्या घनत्व होता है।
  • शहरी निवासियों के पास जीवन स्तर ऊंचा है।
  • द्वितीयक और तृतीयक गतिविधियाँ प्रमुख हैं।
  • एक शहरी बस्ती कई कार्य करता है जैसे - वाणिज्यिक, औद्योगिक, प्रशासनिक कार्य।
  • एक शहरी बस्ती में ऐसा आंतरिक इलाका है, जो इसकी सेवा करता है। आंतरिक इलाके शहरी बस्ती को भोजन और कच्चा माल मुहैया कराता है। आंतरिक इलाके शहरी बस्ती के लिए एक बड़ा बाजार प्रदान करता है।


(ख) विकासशील देशों में शहरी बस्तियों से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा करें।

उत्तर

विकासशील देशों में शहरी बस्तियों से जुड़ी समस्याएं हैं –

  1. वे समस्याओं से ग्रस्त हैं, जैसे कि आबादी की निरंतर एकाग्रता, भीड़भाड़ वाले आवास और सड़कें, पीने के पानी की सुविधाओं की कमी।
  2. उनके पास बुनियादी सुविधाओं जैसे बिजली, सीवेज निपटान, स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाओं की कमी है।
  3. लोग रोजगार के अवसरों और नागरिक सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए शहरों में घूमते हैं। चूंकि विकासशील देशों के अधिकांश शहर अनियोजित हैं, इसलिए यह गंभीर भीड़ पैदा करता है।
  4. आवास की कमी, ऊर्ध्वाधर विस्तार और मलिन बस्तियों का विकास।
  5. ग्रामीण के साथ-साथ विकासशील देशों के छोटे शहरी क्षेत्रों में रोजगार के घटते अवसर लगातार आबादी को शहरी क्षेत्रों की ओर धकेलते हैं। विशाल प्रवासी आबादी अकुशल और अर्ध-कुशल श्रम शक्ति का एक समूह उत्पन्न करती है, जो पहले से ही शहरी क्षेत्रों में संतृप्त है।
  6. विकासशील देशों के शहर कई सामाजिक बीमारियों से पीड़ित हैं । अपर्याप्त वित्तीय संसाधन विशाल आबादी की बुनियादी जरूरतों के लिए पर्याप्त सामाजिक बुनियादी ढाँचा बनाने में विफल रहते हैं। उपलब्ध शैक्षणिक और स्वास्थ्य सुविधाएं शहरी गरीबों की पहुंच से परे हैं। स्वास्थ्य सूचकांक भी विकासशील देशों के शहरों में एक उदास तस्वीर पेश करते हैं।
  7. रोजगार और शिक्षा की कमी से अपराध दर बढ़ जाती है।
  8. शहरी क्षेत्रों में पुरुष चयनात्मक प्रवास इन शहरों में लिंग अनुपात को बिगाड़ता है।
  9. विकासशील देशों में बड़ी शहरी आबादी न केवल उपयोग करती है, बल्कि भारी मात्रा में पानी और सभी प्रकार के अपशिष्ट पदार्थों का निपटान भी करती है।
  10. विकासशील देशों के कई शहरों में भी घरेलू और औद्योगिक उपयोग के लिए पीने योग्य पानी और पानी की न्यूनतम आवश्यक मात्रा प्रदान करना बेहद मुश्किल है। एक अनुचित सीवरेज सिस्टम अस्वास्थ्यकर स्थिति बनाता है।
  11. घरेलू के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र में पारंपरिक ईंधन का व्यापक उपयोग हवा को गंभीर रूप से प्रदूषित करता है। घरेलू और औद्योगिक कचरे को या तो सामान्य सीवरेज में डाल दिया जाता है या अनिर्दिष्ट स्थानों पर उपचार के बिना फेंक दिया जाता है।
  12. जनसंख्या और आर्थिक को समायोजित करने के लिए विशाल कंक्रीट संरचनाएं बनाई गई हैं जो गर्मी द्वीपों को बनाने के लिए बहुत ही अनुकूल भूमिका निभाती हैं।

Previous Post Next Post