NCERT Solutions for Chapter 7 तृतीयक और चतुर्थ क्रियाकलाप Class 12 Geography (Fundamentals of Human Geography)

Chapter 7 तृतीयक और चतुर्थ क्रियाकलाप NCERT Solutions for Class 12 Geography (Fundamentals of Human Geography) are prepared by our expert teachers. By studying this chapter, students will be to learn the questions answers of the chapter. They will be able to solve the exercise given in the chapter and learn the basics. It is very helpful for the examination.

एन.सी.आर.टी. सॉलूशन्स for Chapter 7 तृतीयक और चतुर्थ क्रियाकलाप (मानव भूगोल के मूल सिद्धांत)

बहुविकल्पीय प्रश्न

प्रश्न 1. नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर को चुनिए ।


(i) निम्नलिखित में से कौन एक तृतीयक गतिविधि है?

(अ) खेती

(ब) व्यापार

(स) बुनाई

(द) शिकार

उत्तर

(ब) व्यापार


(ii) निम्नलिखित में से कौन सी गतिविधि द्वितीयक क्षेत्र की गतिविधि नहीं है?

(अ) इस्पात प्रगलन

(ब) मछली पकड़ना

(स) वस्त्र बनाना

(द) टोकरी बुनना

उत्तर

(ब) मछली पकड़ना


(iii) निम्नलिखित में से कौन सा क्षेत्र दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में अधिकांश रोजगार प्रदान करता है।

(अ) प्राथमिक

(ब) द्वितीयक

(स) पर्यटन

(द) सेवा

उत्तर

(द) सेवा


(iv) उच्च परिमाण और नवाचारों के स्तर को शामिल करने वाले नौकरियों को निम्न के रूप में जाना जाता है:

(अ) द्वितीयक गतिविधियों

(ब) पंचम गतिविधियाँ

(स) चतुर्थ गतिविधियाँ

(द) प्राथमिक गतिविधियाँ

उत्तर

(स) चतुर्थ गतिविधियाँ


(v) निम्नलिखित में से कौन सी गतिविधि चतुर्थ क्षेत्र से संबंधित है?

(अ) विनिर्माण कंप्यूटर

(ब) पेपर और कच्चा लुगदी उत्पादन

(स) विश्वविद्यालय शिक्षण

(द) मुद्रण पुस्तकें

उत्तर

(स) विश्वविद्यालय शिक्षण


(vi) निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है?

(अ) बाह्यश्रोतन लागत को कम करती है और दक्षता बढ़ाती है।

(ब) कई बार इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग की नौकरियां भी बाह्य श्रोतन की जा सकती हैं।

(स) KPO की तुलना में BPO के पास बेहतर व्यावसायिक अवसर हैं।

(द) नौकरी का बाह्य श्रोतन करने वाले देशों में नौकरी चाहने वालों में असंतोष हो सकता है।

उत्तर

(द) नौकरी का बाह्यश्रोतन करने वाले देशों में नौकरी चाहने वालों में असंतोष हो सकता है।


प्रश्न 2. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 30 शब्दों में दें।

(क) फुटकर व्यापार सेवा की व्याख्या करें।

उत्तर

फुटकर व्यापार सेवा सीधे उपभोक्ताओं के लिए सामानों की बिक्री से संबंधित व्यावसायिक गतिविधि है। अधिकांश फुटकर व्यापार स्थिर प्रतिष्ठानों या दुकानों में होता है जो केवल बिक्री के लिए समर्पित होते हैं। फेरी, रेहड़ी, ट्रक, द्वार से द्वार, डाक आदेश, टेलीफोन, स्वचालित बिक्री मशीन और इंटरनेट फुटकर व्यापार के उदाहरण हैं। फुटकर व्यापार के कई और विविध लाभ हैं। उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक विकल्प और सूची से चुनने के साथ ही मूल्य निर्धारण प्रतिस्पर्धी है। फुटकर व्यापार उपभोक्ताओं को व्यवसायों के साथ संबंध बनाने और उन वस्तुओं का अधिग्रहण करने का अवसर देता है जिनकी उन्हें आवश्यकता है। फुटकर व्यापार के नुकसान छोटे पैमाने पर फुटकर विक्रेताओं के लिए आते हैं जो दोनों उत्पाद वर्गीकरण और मूल्य निर्धारण के मामले में अपने बड़े प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए संघर्ष करते हैं।


(ख) चतुर्भ सेवाओं का वर्णन करें।

उत्तर

चतुष्कोणीय सेवाएँ उन बौद्धिक व्यवसायों को संदर्भित करती हैं जो उन्नत और विशिष्ट हैं जैसे कि सोच, शोध और नए विचारों को विकसित करना । चतुर्धातुक गतिविधियों में सूचना का संग्रह, उत्पादन और प्रसार या यहां तक कि सूचना का उत्पादन शामिल है। अनुसंधान और विकास के आसपास चतुष्कोणीय गतिविधियां केंद्रित हैं और विशेष ज्ञान और तकनीकी कौशल से युक्त सेवाओं के उन्नत रूप के रूप में देखा जा सकता है। इसमें कंप्यूटिंग, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, परामर्श और R&D जैसी सूचना सेवाएं प्रदान करने वाले बौद्धिक उद्योग शामिल हैं।


(ग) दुनिया में चिकित्सा पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से उभरते देशों का नाम बताइए ।

उत्तर

भारत दुनिया में चिकित्सा पर्यटन के अग्रणी देश के रूप में उभरा है। महानगरीय शहरों में स्थित विश्व स्तर के अस्पताल दुनिया भर के रोगियों को पूरा करते हैं। 2005 में संयुक्त राज्य अमेरिका के लगभग 55,000 रोगियों ने भारत का दौरा किया। भारत में अस्पताल कुछ चिकित्सा सेवाओं का प्रदर्शन कर रहे हैं - विकिरण बिम्बो को पढ़ने से लेकर से लेकर चुंबकीय अनुनाद बिम्बो के निर्वचन और पराश्रव्य परीक्षणों तक की विशिष्ट चिकित्सा आदि।


(घ) अंकीय विभाजक क्या है?

उत्तर

सूचना और संचार प्रौद्योगिकी आधारित विकास से उभरने वाले अवसरों को दुनिया भर में असमान रूप से वितरित किया जाता है। देशों में व्यापक आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक मतभेद हैं। जबकि विकसित देशों ने आईसीटी सेवाएं प्रदान करने में आगे बढ़ गए हैं, विकासशील देश पिछड़ गए हैं और इसे अंकीय विभाजक के रूप में जाना जाता है। अंकीय विभाजक एक आर्थिक और सामाजिक असमानता है जो सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के उपयोग या प्रभाव के संबंध में है। इस तकनीक में टेलीफोन, टेलीविज़न, पर्सनल कंप्यूटर और इंटरनेट शामिल हो सकते हैं। यह आमतौर पर शहरों में और ग्रामीण क्षेत्रों में उन लोगों के बीच मौजूद है; शिक्षित और अशिक्षित के बीच; सामाजिक आर्थिक समूहों के बीच; और, विश्व स्तर पर, अधिक और कम औद्योगिक रूप से विकसित राष्ट्रों के बीच।


प्रश्न 3. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 150 शब्दों में दें।


(क) आधुनिक आर्थिक विकास में सेवा क्षेत्र के महत्व और विकास पर चर्चा करें।

उत्तर

आधुनिक आर्थिक विकास में सेवा क्षेत्र का महत्व है:

  • शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद में हिस्सेदारी - वर्तमान में, सेवा क्षेत्र कारक लागत (राष्ट्रीय आय) में देश के शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद में अधिकतम हिस्सेदारी का योगदान देता है। बजट 2019-20 के अनुसार, राष्ट्रीय आय का 55.8% हिस्सा सेवा क्षेत्र से आता है और इसके अलावा, इस क्षेत्र में कुल कामकाजी आबादी का 28.3% कार्यरत है।
  • औद्योगीकरण में मदद - उद्योगों का विकास किसी देश में परिवहन, संचार, बिजली, बैंकिंग आदि के प्रदर्शन और सुधार पर निर्भर है। परिवहन प्रणाली अपने आवश्यक गंतव्य में कच्चे माल, तैयार माल और मजदूरों को ले जाने में मदद करती है। संचार बाजार के औद्योगिक सामान को चौड़ा करने में मदद करता है। बिजली और बैंकिंग सेवाएं दूरस्थ क्षेत्रों में उद्योगों को फलने-फूलने में मदद करती हैं।
  • कृषि का विस्तार - सेवा क्षेत्र बेहतर नेटवर्क सुविधाएं प्रदान करके कृषि उत्पादन को विकसित करने में मदद करता है। यह कच्चे और तैयार माल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में मदद करता है।
  • क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करना - यह क्षेत्र एक सुव्यवस्थित परिवहन और संचार सेवा प्रदान करता है। यह देश के पिछड़े क्षेत्रों में शिक्षा और चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के साथ पर्याप्त बैंकिंग सेवाएं भी प्रदान करता है। इस प्रकार यह देश के भीतर क्षेत्रीय असंतुलन और असमानताओं की समस्या को दूर करने में मदद करता है।
  • बाजार का विकास - यह क्षेत्र कृषि और औद्योगिक दोनों क्षेत्रों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। यह कृषि और औद्योगिक वस्तुओं के तैयार माल और कच्चे माल या अर्ध-तैयार माल दोनों के लिए उचित बाजारों को विकसित करने में मदद करता है।
  • जीवन की उच्च गुणवत्ता - परिवहन और संचार, बैंकिंग और बीमा, शिक्षा और स्वास्थ्य आदि के क्षेत्रों में बेहतर सेवाएं एक देश को देश के भीतर जीवन स्तर में वृद्धि करके आर्थिक विकास के लिए मार्ग प्रशस्त करने में मदद करनी चाहिए। यह किसी देश के HDI के मूल्य सुधार करने में भी मदद करता है।
  • उत्पादकता में वृद्धि - यह क्षेत्र पर्याप्त तकनीकी शिक्षा और उचित चिकित्सा सुविधाएं देकर कार्यबल में मदद करता है। इसके अलावा, परिवहन और संचार प्रणाली का एक सुव्यवस्थित नेटवर्क श्रमिकों के बीच गतिशीलता और सूचना को बढ़ाता है। ये सभी मजदूर को अधिक कुशल बनाते हैं और इस तरह उत्पादकता में वृद्धि होगी।
  • अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में वृद्धि - एक अच्छी तरह से विकसित सेवा क्षेत्र, विशेष रूप से परिवहन, संचार बैंकिंग आदि, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का विस्तार करने में मदद करता है। इसलिए, यह देश के भीतर विदेशी मुद्रा रिजर्व को बढ़ाने में भी मदद करेगा।


(ख) परिवहन और संचार सेवाओं के महत्व के बारे में विस्तार से बताएं ।

उत्तर

परिवहन एक सेवा या सुविधा है जिसके द्वारा लोगों, सामग्रियों और निर्मित सामानों को भौतिक रूप से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है। संचार सेवाओं में शब्दों और संदेशों, तथ्यों और विचारों का प्रसारण शामिल है। एक देश विकसित परिवहन प्रणाली के बिना तेज गति से विकास नहीं कर सकता।

परिवहन सेवाओं का महत्व है –

  • सड़क के विकास की सुविधा के बिना, विभिन्न पहाड़ियों, पहाड़ों, जंगलों और खानों में प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग संभव नहीं है।
  • परिवहन प्रणाली कम समय में विभिन्न उद्योगों को कच्चे माल, ईंधन और मशीनरी भेजने में मदद करती है।
  • परिवहन प्रणाली कच्चे माल, ईंधन और मशीनरी आदि के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है ताकि इसे बाजार में उपलब्ध कराया जा सके।
  • परिवहन प्रणाली बाजार के आकार को चौड़ा करती है। बड़े क्षेत्रों में व्यापक तरीके से वस्तुओं की बिक्री के कारण, यह बड़े पैमाने पर उत्पादन की ओर जाता है।
  • एक विकसित परिवहन प्रणाली पिछड़े क्षेत्रों में उद्योगों की स्थापना की सुविधा के द्वारा क्षेत्रीय औद्योगिक असमानता को कम करती है, क्योंकि पिछड़े क्षेत्र को विकसित परिवहन की मदद से विकसित क्षेत्रों से पिछड़े औद्योगिक केंद्र के विभिन्न क्षेत्रों में उत्पादों को भेजकर वहाँ के निकटवर्ती क्षेत्र में बेचा जा सकता है।
  • परिवहन प्रणाली उद्योगों में अधिशेष मजदूरों को भेजकर ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी की समस्या को हल करने में मदद करती है और यह उद्योगों की जरूरतों को भी हल करती है।
  • परिवहन प्रणाली लोगों के विभिन्न हिस्सों के बीच संबंध स्थापित करने में मदद करती है और लोगों में एकता और भाईचारे की भावना को मजबूत करती है।

संचार सेवाओं का महत्व है –

  • संचार सूचना और समाचार भेजने का माध्यम है।
  • संचार प्रणाली उद्योगपतियों और व्यापारिक समुदायों को व्यापार और वित्तीय मामलों से संबंधित जानकारी और समाचार प्रदान करके सही समय पर सही निर्णय लेने में मदद करती है।
  • वे कुछ ही समय में दुनिया के किसी भी हिस्से में प्रचलित वस्तु की कीमत के बारे में जानना संभव बनाते हैं।
  • संचार प्रणाली सूचना भेजकर आर्थिक विकास की सुविधा प्रदान करती है।

Previous Post Next Post