NCERT Solutions for Chapter 2 विश्व जनसंख्या वितरण, घनत्व और वृद्धि Class 12 Geography (Fundamentals of Human Geography)

Chapter 2 विश्व जनसंख्या वितरण, घनत्व और वृद्धि NCERT Solutions for Class 12 Geography (Fundamentals of Human Geography) are prepared by our expert teachers. By studying this chapter, students will be to learn the questions answers of the chapter. They will be able to solve the exercise given in the chapter and learn the basics. It is very helpful for the examination.

एन.सी.आर.टी. सॉलूशन्स for Chapter 2 विश्व जनसंख्या वितरण, घनत्व और वृद्धि (मानव भूगोल के मूल सिद्धांत)

बहुविकल्पीय प्रश्न


प्रश्न 1. नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर को चुनिए ।


(i) निम्नलिखित में से किस महाद्वीप में जनसंख्या की वृद्धि सबसे अधिक है?

(अ) अफ्रीका

(ब) दक्षिण अमेरिका

(स) एशिया

(द) उत्तरी अमेरिका

उत्तर

(स) एशिया

 

(ii) निम्नलिखित में से कौन सा विरल आबादी का क्षेत्र नहीं है?

(अ) अटाकामा

(ब) दक्षिण-पूर्व एशिया

(स) भूमध्यरेखीय क्षेत्र

(द) ध्रुवीय क्षेत्र

उत्तर

(ब) दक्षिण-पूर्व एशिया

 

(iii) निम्नलिखित में से कौन एक प्रतिकर्ष कारक नहीं है?

(अ) पानी की कमी

(ब) चिकित्सा/शैक्षिक सुविधाएं

(स) बेरोजगारी

(द) महामारी

उत्तर

(ब) चिकित्सा/शैक्षिक सुविधाएं

 

(iv) निम्नलिखित में से कौन सा एक तथ्य सही नहीं है?

(अ) पिछले 500 वर्षों के दौरान मानव जनसंख्या में दस गुना से अधिक की वृद्धि हुई है।

(ब) जनसंख्या को 5 अरब से बढ़कर 6 अरब होने में 100 वर्ष लग गए।

(स) जनसांख्यिकीय संक्रमण के पहले चरण में जनसंख्या वृद्धि अधिक है।

उत्तर

(ब) जनसंख्या को 5 अरब से बढ़कर 6 अरब होने में 100 वर्ष लग गए।


लघु उत्तरीय प्रश्न

प्रश्न 2. निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर लगभग 30 शब्दों में दें।

 

(क) तीन भौगोलिक कारकों का नाम बताइए जो जनसंख्या के वितरण को प्रभावित करते हैं।

उत्तर

जनसंख्या के वितरण को प्रभावित करने वाले तीन भौगोलिक कारक हैं:

  1. पानी की उपलब्धता - पानी जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है। इसलिए, लोग उन क्षेत्रों में रहना पसंद करते हैं जहां ताजे पानी आसानी से उपलब्ध है।
  2. भू-आकृतियाँ - लोग समतल मैदानों और कोमल ढलानों पर रहना पसंद करते हैं क्योंकि ऐसे क्षेत्र फसलों के उत्पादन और सड़कों और उद्योगों के निर्माण के लिए अनुकूल होते हैं। पहाड़ी और पहाड़ी क्षेत्र परिवहन नेटवर्क के विकास में बाधा डालते हैं और इसलिए शुरू में कृषि और औद्योगिक विकास के पक्ष में नहीं हैं। इसलिए, ये क्षेत्र कम आबादी वाले हैं।
  3. जलवायु - बहुत गर्म या ठंडे रेगिस्तान जैसे चरम जलवायु मानव निवास के लिए असहज हैं। एक आरामदायक जलवायु वाले क्षेत्र, जहां बहुत अधिक मौसमी विविधता नहीं है, अधिक लोगों को आकर्षित करते हैं। बहुत भारी वर्षा या अत्यधिक / कठोर जलवायु वाले क्षेत्रों में आबादी कम है।


(ख) दुनिया में उच्च जनसंख्या घनत्व वाले कई क्षेत्र हैं। ऐसा क्यों होता है?

उत्तर

दुनिया के कुछ क्षेत्रों में उच्च जनसंख्या घनत्व वाले विभिन्न कारक हैं:

  • खनिज जमा वाले क्षेत्र उद्योगों को आकर्षित करते हैं। खनन और औद्योगिक गतिविधियां रोजगार पैदा करती हैं। इसलिए, कुशल और अर्ध-कुशल श्रमिक इन क्षेत्रों में जाते हैं और उन्हें घनी आबादी वाले बनाते हैं।
  • शहर बेहतर रोजगार के अवसर, शैक्षिक और चिकित्सा सुविधाएं, परिवहन और संचार के बेहतर साधन प्रदान करते हैं। अच्छी नागरिक सुविधाएं और शहर के जीवन का आकर्षण लोगों को शहरों की ओर खींचता है। यह ग्रामीण से शहरी प्रवास की ओर जाता है और शहरों का आकार बढ़ता है।
  • औद्योगिक बेल्ट नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं और बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित करते हैं। जापान का कोबे-ओसाका क्षेत्र कई उद्योगों की उपस्थिति के कारण घनी आबादी वाला है।
  • कुछ स्थान अधिक लोगों को आकर्षित करते हैं क्योंकि उनका धार्मिक या सांस्कृतिक महत्व है।


(ग) जनसंख्या परिवर्तन के तीन घटक क्या हैं?

उत्तर

जनसंख्या परिवर्तन के तीन घटक हैं:

  1. जन्म दर: जन्म दर एक वर्ष में प्रति 1000 जनसंख्या पर जीवित जन्मों की कुल संख्या है।
  2. मृत्यु दर: यह एक विशेष जनसंख्या में होने वाली मौतों की संख्या का माप है, जो उस समय के प्रति इकाइ, उस जनसंख्या के आकार में मापी जाती है। यह आमतौर पर प्रति वर्ष प्रति 1,000 व्यक्तियों पर मृत्यु की इकाइयों में व्यक्त किया जाता है।
  3. प्रवासन: प्रवासन नए स्थान में स्थायी रूप से बसने के इरादे से एक स्थान से दूसरे स्थान पर लोगों की आवाजाही है। प्रवासन व्यक्तियों, परिवार इकाइयों या बड़े समूहों में हो सकता है। यह आंदोलन एक जगह की आबादी को बदल देता है।


प्रश्न 3. अंतर स्पष्ट करे -

(क) जन्म दर और मृत्यु दर

(ख) प्रवास के प्रतिकर्ष कारक और अपकर्ष कारक

उत्तर

(क) जन्म दर और मृत्यु दर में अंतर

आधार

जन्म दर

मृत्यु दर

अर्थ

यह एक विशेष क्षेत्र में प्रति हजार जनसंख्या पर एक विशेष वर्ष में जीवित जन्मों की संख्या के रूप में व्यक्त किया जाता है।

यह किसी क्षेत्र विशेष में प्रति हजार जनसंख्या पर एक वर्ष में होने वाली मौतों की संख्या के संदर्भ में व्यक्त किया जाता है।

सूत्र

BDR = Bi/P ×1000

CDR = D/P ×1000

जनसंख्या वृद्धि पर प्रभाव

यदि जन्म दर अधिक है, तो जनसंख्या परिवर्तन सकारात्मक होगा और इसके विपरीत।

यदि मृत्यु दर अधिक है, तो जनसंख्या परिवर्तन नकारात्मक होगा और इसके विपरीत।


(ख) प्रवास के प्रतिकर्ष कारक और अपकर्ष कारक में अंतर

आधार

प्रवास के प्रतिकर्ष कारक

प्रवास के अपकर्ष कारक

अर्थ

प्रवास के प्रतिकर्ष कारक मूल स्थान को कम आकर्षक बनाते हैं।

प्रवास के अपकर्ष कारक मूल स्थान की तुलना में गंतव्य स्थान को ज्यादा आकर्षक बनाते हैं।

उदाहरण

बेरोजगारी, खराब रहने की स्थिति, राजनीतिक उथल-पुथल, अप्रिय जलवायु, प्राकृतिक आपदाएँ, महामारी और सामाजिक-आर्थिक पिछड़ापन|

बेहतर रोजगार के अवसर और रहन-सहन, शांति और स्थिरता, जीवन और संपत्ति की सुरक्षा और सुखद जलवायु|


दीर्घ उत्तरीय प्रश्न

प्रश्न 4. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 150 शब्दों में दें।


(i) दुनिया में जनसंख्या के वितरण और घनत्व को प्रभावित करने वाले कारकों पर चर्चा करें।

उत्तर

दुनिया में जनसंख्या के वितरण और घनत्व को प्रभावित करने वाले कारक हैं:

भौगोलिक कारक

  • पानी की उपलब्धता - लोग उन क्षेत्रों में रहना पसंद करते हैं जहां ताजे पानी आसानी से उपलब्ध है। पानी का उपयोग पीने, स्नान और खाना पकाने के लिए किया जाता है और मवेशियों, फसलों, उद्योगों के लिए भी किया जाता है। इस प्रकार, नदी घाटियाँ दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से हैं।
  • भू-आकृतियाँ - लोग सपाट मैदानों और कोमल ढलानों पर रहना पसंद करते हैं क्योंकि वे फसलों के उत्पादन और सड़कों और उद्योगों के निर्माण के लिए अनुकूल हैं। पर्वतीय और पहाड़ी क्षेत्र कृषि और औद्योगिक विकास के पक्ष में नहीं हैं। इसलिए, ये क्षेत्र कम आबादी वाले हैं। गंगा के मैदान दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक हैं, जबकि हिमालय में पहाड़ों के क्षेत्र दुर्लभ आबादी वाले हैं।
  • जलवायु - बहुत गर्म या ठंडे रेगिस्तान जैसे चरम जलवायु मानव निवास के लिए असहज हैं। एक आरामदायक जलवायु वाले क्षेत्र, जहां बहुत अधिक मौसमी विविधता नहीं है, अधिक लोगों को आकर्षित करते हैं। भूमध्यसागरीय क्षेत्र अपनी सुखद जलवायु के कारण प्रारंभिक काल से आबाद थे।
  • मिट्टी - उपजाऊ मिट्टी कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, जिन क्षेत्रों में उपजाऊ दोमट मिट्टी है, उन पर रहने वाले अधिक लोग हैं क्योंकि ये गहन कृषि का समर्थन कर सकते हैं।

आर्थिक कारक

  • खनिज - खनिज जमा वाले क्षेत्र उद्योगों को आकर्षित करते हैं। खनन और औद्योगिक गतिविधियां रोजगार पैदा करती हैं। इसलिए, कुशल और अर्ध-कुशल श्रमिक इन क्षेत्रों में जाते हैं और उन्हें घनी आबादी वाले बनाते हैं। जैसे अफ्रीका में कटंगा ज़ाम्बिया कॉपर बेल्ट ।
  • शहरीकरण - शहर बेहतर रोजगार के अवसर, शैक्षिक और चिकित्सा सुविधाएं, परिवहन और संचार के बेहतर साधन प्रदान करते हैं। अच्छी नागरिक सुविधाएं और शहर के जीवन का आकर्षण लोगों को शहरों की ओर खींचता है। यह ग्रामीण से शहरी प्रवास की ओर जाता है और शहरों का आकार बढ़ता है।
  • औद्योगिकीकरण - औद्योगिक बेल्ट नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं और बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित करते हैं। जापान का कोबे - ओसाका क्षेत्र कई उद्योगों की उपस्थिति के कारण घनी आबादी वाला है।

सामाजिक और सांस्कृतिक कारक

  • कुछ स्थान अधिक लोगों को आकर्षित करते हैं क्योंकि उनका धार्मिक या सांस्कृतिक महत्व है। लोग उन जगहों से दूर चले जाते हैं जहां सामाजिक और राजनीतिक अशांति है। कई बार सरकारें लोगों को अत्यधिक आबादी वाले इलाकों में रहने या भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर जाने के लिए प्रोत्साहन देती हैं।


(ii) जनसांख्यिकीय संक्रमण के तीन चरणों की चर्चा करें।

उत्तर

जनसांख्यिकी संक्रमण के तीन चरण हैं:

पहला चरण: इसकी उच्च प्रजनन क्षमता और उच्च मृत्यु दर है क्योंकि लोग महामारी और चर खाद्य आपूर्ति के कारण होने वाली मौतों की भरपाई के लिए अधिक प्रजनन करते हैं। जनसंख्या वृद्धि धीमी है और अधिकांश लोग कृषि में लगे हुए हैं जहां बड़े परिवार एक संपत्ति हैं। जीवन प्रत्याशा कम है, लोग ज्यादातर अनपढ़ हैं और प्रौद्योगिकी के निम्न स्तर हैं।

दूसरा चरण: दूसरे चरण की शुरुआत में प्रजनन क्षमता अधिक रहती है लेकिन यह समय के साथ कम हो जाती है। यह मृत्यु दर कम होने के साथ है। स्वच्छता और स्वास्थ्य स्थितियों में सुधार से मृत्यु दर में गिरावट आती है। इस अंतर के कारण जनसंख्या का शुद्ध जोड़ अधिक है।

अंतिम चरण: प्रजनन क्षमता और मृत्यु दर दोनों में काफी गिरावट आती है। आबादी या तो स्थिर है या धीरे-धीरे बढ़ती है। जनसंख्या शहरीकृत हो जाती है, साक्षर हो जाती है और उच्च तकनीकी जानकारियों के साथ परिवार के आकार को जानबूझकर नियंत्रित करती है।

Previous Post Next Post