NCERT Solutions for Chapter 5 समकालीन विश्व में सुरक्षा Class 12 Political Science

Chapter 5 समकालीन विश्व में सुरक्षा NCERT Solutions for Class 12 Political Science (Samkalin Vishwa Rajiniti) are prepared by our expert teachers. By studying this chapter, students will be to learn the questions answers of the chapter. They will be able to solve the exercise given in the chapter and learn the basics. It is very helpful for the examination. 

एन.सी.आर.टी. सॉलूशन्स for Chapter 5 समकालीन विश्व में सुरक्षा Class 12 समकालीन विश्व राजनीति

अभ्यास


प्रश्न 1. निम्नलिखित पदों को उनके अर्थ से मिलाएँ:

(1) विश्वास बहाली के उपाय (कोंफिडेन्स बिल्डिंग मेजर्स - CBMs)

(क) कुछ खास हथियारों के इस्तेमाल से परहेज

(2) अस्त्रा नियंत्राण

(ख) राष्ट्रों के बीच सुरक्षा मामलों पर सूचनाओं वेफ आदान-प्रदान की नियमित प्रक्रिया

(3) गठबंधन

(ग) सैन्य हमले की स्थिति से निबटने अथवा उसके अपरोध के लिए कुछ राष्ट्रों का आपस में मेल करना।

(4) निरस्त्रीकरण

(घ) हथियारों के निर्माण अथवा उनको हासिल करने पर अंकुश |

उत्तर

(1) विश्वास बहाली के उपाय (कोंफिडेन्स बिल्डिंग मेजर्स - CBMs)

(ख) राष्ट्रों के बीच सुरक्षा मामलों पर सूचनाओं वेफ आदान-प्रदान की नियमित प्रक्रिया

(2) अस्त्रा नियंत्राण

(घ) हथियारों के निर्माण अथवा उनको हासिल करने पर अंकुश |

(3) गठबंधन

(ग) सैन्य हमले की स्थिति से निबटने अथवा उसके अपरोध के लिए कुछ राष्ट्रों का आपस में मेल करना।

(4) निरस्त्रीकरण

(क) कुछ खास हथियारों के इस्तेमाल में परहेज।


प्रश्न 2. निम्नलिखित में से आप किसे पारंपरिक सुरक्षा चिंता / गैर पारंपरिक सुरक्षा चिंता / खतरे की स्थिति नहीं का दर्जा देंगे?

(अ) चिकनगुनिया / डेंगू बुखार का प्रसार|

(ब) पड़ोसी राष्ट्र के श्रमिकों की आमद|

(स) अपने क्षेत्र के लिए राष्ट्रीयता की मांग करने वाले समूह का उदय |

(द) अपने क्षेत्र के लिए स्वायत्तता की मांग करने वाले समूह का उदय|

(य) एक अखबार जो देश में सशस्त्र बलों को आलोचनात्मक नज़र से देखता है।

उत्तर

(अ) गैर पारंपरिक सुरक्षा चिंता

(ब) गैर पारंपरिक सुरक्षा चिंता

(स) पारंपरिक सुरक्षा चिंता

(द) खतरे की स्थिति नहीं

(य) खतरे की स्थिति नहीं


प्रश्न 3. परंपरागत और अपारंपरिक सुरक्षा में क्या अंतर है? गठबंधनो का निर्माण करना और उनको बनाये रखना इनमें से किस कोटि में आता है?

उत्तर

पारम्परिक सुरक्षा:

  1. हमे दुसरे देश कि सेना से बाहरी खतरा होता है|
  2. भारत के पड़ोसी देशों के पास परमाणु हथियार है और वह शांति के लिए खतरा है।
  3. हमें देश के अन्दर भी आतंकवाद से खतरा है।
  4. जब दुसरे देश से लोग शरणार्थी बनकर आते है तो उस देश से लोगों कि जनसंख्या में वृद्धि हो जाती है
  5. पारम्परिक सुरक्षा की धारणा में बाहरी आक्रमण के समय एक राष्ट्र तीन उपो से उससे छुटकारा पा सकता है:
    (क) आत्मसमर्पण करके
    (ख) आक्रमणकारी राष्ट्र की बाते मानकर तथा
    (ग) आक्रमणकारी राष्ट्र को युद्ध में हराकर ।

अपारम्परिक सुरक्षा:

  1. बाहरी खतरों के साथ-साथ हमें अपनी सरकार से भी खतरा होता है।
  2. भारत की आम जनता को भारतीय पुलिस हमले से भी खतरा होता है तो इसमें आम जनता ही परेशान होती है।
  3. देश के बहार भी हमें आतंकवाद का खतरा बना रहता है। इससे पुरे विश्व को खतरा होता है।
  4. जनसंख्या बढ रही है और आने वाले वक्त में संसाधन ख़त्म हो जाएँगे । यह भी अपारम्परिक सुरक्षा है।
  5. अपारम्परिक सुरक्षा की धारणा में एक देश को केवल दुसरे देश की सरकार के सैन्य खतरे कि चिंता ही नही रहती बल्कि अन्य स्त्रोतों से होने वाले खतरों कि भी चिंता रहती है।


प्रश्न 4. तीसरी दुनिया के लोगों और विकसित देशो में रहने वाले लोगों के सामने आने वाले खतरों में क्या अंतर हैं?

उत्तर

तीसरी दुनिया और विकसित देशो के लोगों में खतरे अलग हैं। नव स्वतंत्र देशों को अपने पड़ोसी राज्यों के साथ भी सैन्य संघर्षों का सामना करना पड़ा जो किसी देश के लिए सबसे आम और खतरनाक खतरा है। इन देशों को न केवल अपनी सीमाओं के बाहर, पड़ोसियों से खतरों का सामना करना पड़ा, बल्कि भीतर भी, विभिन्न विभिन्न मांगों के लिए जनता के बीच संघर्ष किया गया। आंतरिक रूप से, नए देश अलगाववादी आंदोलनों से खतरों के बारे में चिंतित थे जो स्वतंत्र देशों का गठन करना चाहते थे। नए देशों के लिए, पड़ोसियों के साथ बाहरी युद्धों ने और आंतरिक युद्धों ने उनकी सुरक्षा के लिए एक गंभीर चुनौती पेश की। ऐसी कई चुनौतियां हैं जिनका सामना विकसित देशों को करना है।


प्रश्न 5. क्या आतंकवाद सुरक्षा के लिए एक पारंपरिक या गैर पारंपरिक खतरा है?

उत्तर

आतंकवाद एक जहर के रूप में माना जाता है जो विभिन्न तरीकों से किसी देश को मार सकता है। आतंकवाद विभिन्न तरीकों से देश में शांति और व्यवस्था को घायल करने के लिए एक गैर-पारंपरिक खतरा है। आतंकवाद का उद्देश्य राजनीतिक हिंसा को नागरिकों और जानबूझकर अंधाधुंध तरीके से लक्षित करना है। आम तौर पर नागरिकों को संघर्ष में राष्ट्रीय सरकार और अन्य दलों के खिलाफ एक हथियार के रूप में आतंकित किया जाता है। आतंकवाद में विमानों का अपहरण करना या ट्रेन, कैफे, बाजार और अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर बम लगाना शामिल है, जो लोकतंत्र के लिए कई मायनों में एक खतरा है, जिसे हमने 11 सितंबर 2001 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर आतंकवादी हमले में देखा । अन्य सरकारें और जनता भी आतंकवाद पर अधिक ध्यान दे रही है। एक भी देश ऐसा नहीं है जो आतंकवाद से किसी भी तरह से लाभान्वित हो।


प्रश्न 6. पारंपरिक सुरक्षा के दृष्टिकोण के अनुसार, किसी देश के पास उसकी सुरक्षा को खतरा होने पर क्या विकल्प उपलब्ध हैं?

उत्तर

जैसा कि हम आज देखते हैं कि अगर देश की सुरक्षा को अलग-अलग तरीकों से धमकी दी जाती है तो पारंपरिक सुरक्षा देश को तीन विकल्प देकर हिंसा को सीमित करने के समझौते पर ध्यान केंद्रित करता है। युद्ध की लागत को अस्वीकार्य स्तर तक बढ़ाने का वादा करके दूसरे पक्ष को हमला करने से रोकने के लिए मनाना जो सकारात्मक परिणाम ला सकता है। जब युद्ध वास्तव में होता है तो एक देश खुद की सुरक्षा करने के लिए रक्षा कर सकता है ताकि हमलावर देश को उसके उद्देश्यों से वंचित किया जा सके और वापस हमला करके पूरी तरह से हमलावर बलों को हरा सके। इसलिए, देश की सुरक्षा नीति, जो युद्ध को रोकने के लिए है जिसे रक्षा कहा जाता है, युद्ध को सीमित या समाप्त करती है। युद्ध किसी भी राष्ट्र के लिए लाभदायक परिणाम नहीं है। इसने हमेशा अर्थव्यवस्था, समाज और राजनीति के संदर्भ में विनाश किया।


प्रश्न 7. शक्ति संतुलन क्या है? कोई देश इसे कैसे प्राप्त कर सकता है?

उत्तर

स्थिर विश्व राजनीति के लिए शक्ति का संतुलन वास्तव में आवश्यक है। शक्ति संतुलन एक दूसरे के साथ आर्थिक और तकनीकी रूप से सहयोग करके बड़े और छोटे देशों के बीच संतुलन है। एक छोटा देश हमेशा बड़े या शक्तिशाली देश से युद्ध को रोकने के लिए संदिग्ध होता है। इसलिए, वे आर्थिक और तकनीकी शक्ति के साथ-साथ सैन्य शक्ति का निर्माण करने के लिए शक्ति संतुलन बनाए रखते हैं, ताकि अपनी सुरक्षा की रक्षा कर सके।


प्रश्न 8. सैन्य गठबंधन के उद्देश्य क्या हैं? अपने विशिष्ट उद्देश्यों के साथ एक कामकाजी सैन्य गठबंधन का उदाहरण दें।

उत्तर

सैन्य गठबंधन के बारे में विभिन्न उद्देश्य हैं और यह विश्व शक्ति की स्थापना में भी आवश्यक है। गठबंधन, राज्यों और राष्ट्रों के बीच सैन्य हमलों के खिलाफ बचाव के लिए पारंपरिक सुरक्षा का महत्वपूर्ण घटक है। गठबंधन, दूसरे गठबंधन के सापेक्ष अपनी प्रभावी शक्ति बढ़ाने के लिए बनाए जाते हैं। सैन्य गठबंधन राष्ट्रीय हितों पर आधारित होते हैं और जब राष्ट्रीय हित बदलते हैं तो ये भी बदल सकते हैं। जैसा कि हम देखते हैं कि अमेरिका ने 1980 के दशक में सोवियत संघ के खिलाफ अफगानिस्तान में इस्लामी आतंकवादियों का समर्थन किया था, लेकिन बाद में उन पर हमला किया जब ओसामा बिन लादेन के नेतृत्व में इस्लामिक आतंकवादियों के एक समूह अल-कायदा ने 11 सितंबर 2001 को अमेरिका के खिलाफ आतंकवादी हमले शुरू किए।


प्रश्न 9. तेजी से पर्यावरण में गिरावट सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर रही है। क्या आप कथन से सहमत हैं? अपनी दलीलें दें।

उत्तर

हां, हम इस कथन से सहमत हैं क्योंकि कुछ स्थितियों में एक देश को वैश्विक समस्या का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है जैसे पर्यावरणीय क्षरण, सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करता है, उदाहरण के लिए, ग्लोबल वार्मिंग के कारण, समुद्र का जल स्तर 1.5-2 मीटर बढ़ जाता है जिससे बांग्लादेश के 20% हिस्से में बाढ़ आ जाएगी, मालदीव के अधिकांश भाग में बाढ़ आ जाएगी और थाईलैंड की लगभग आधी आबादी को खतरा होगा। इसलिए, इन समस्याओं की वैश्विक प्रकृति के कारण अंतर्राष्ट्रीय सहयोग महत्वपूर्ण है। विभिन्न तरीकों से हम देखते हैं कि किसी भी देश के लिए प्रमुख चिंता राजनीतिक और आर्थिक के बजाय प्रकृति की जलवायु है। इन मुद्दों पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है जो दुनिया में गंभीर असंतुलन पैदा कर सकते हैं।


प्रश्न 10. देशो के लिए सुरक्षा के रूप में परमाणु हथियारों का, समकालीन सुरक्षा खतरों के खिलाफ सीमित उपयोग है। कथन की व्याख्या करें।

उत्तर

परमाणु हथियार जिन्हें किसी भी देश के लिए एक बड़ी शक्ति माना जाता था, अब सत्ता का एक दिन का मामला है। हथियार नियंत्रण के सहयोग के कारण परमाणु हथियारों का सीमित उपयोग है। हथियार नियंत्रण संधि में से एक परमाणु हथियारों के अधिग्रहण को विनियमित करने के लिए 1968 की परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) थी। इस संधि के अनुसार 1967 से पहले जिन देशों ने उपवास किया था और परमाणु हथियारों का निर्माण किया था, उन्हें अपने हथियार रखने की अनुमति दी गई थी और जिन लोगों ने ऐसा नहीं किया था, उन्हें अधिग्रहित करने का अधिकार छोड़ देना चाहिए।


प्रश्न 11. भारतीय परिदृश्य को देखते हुए, भारत में किस प्रकार की सुरक्षा पारंपरिक या गैर-पारंपरिक, को प्राथमिकता दी गई है? तर्कों को प्रमाणित करने के लिए आप कौनसे उदाहरण दे सकते हैं?

उत्तर

भारत को कई खतरों का सामना करना पड़ा जो बाहरी होने के साथ-साथ आंतरिक भी हैं। भारत ने चीन और पाकिस्तान जैसे देशों के साथ युद्ध का सामना किया है। इसकी सुरक्षा रणनीति में अपनी सैन्य क्षमताओं को मजबूत करने के लिए कई आवश्यक विशेषताएं हैं क्योंकि भारत 1947-48, 1965, 1971 और 1999 में पाकिस्तान और 1962 में चीन के रूप में अपने पड़ोसियों के साथ संघर्ष में शामिल रहा है। दक्षिण एशियाई क्षेत्र में भारत परमाणु हथियार देशों से घिरा हुआ है। इसलिए 1998 में परमाणु परीक्षण करने के भारत के फैसले को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए उचित ठहराया गया था। भारत ने पहली बार 1974 में परमाणु उपकरण का परीक्षण किया था, यह भारत की हथियार शक्ति में एक प्रमुख मील का पत्थर बन गया। भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों और अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों को मजबूत करना भी महत्वपूर्ण है। भारत ने ग्लोबल वार्मिंग की जांच के लिए ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए 1997 में क्योटो प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए, जो कि दुनिया में अब हम देख रहे जलवायु संकटों का एक प्रमुख कारक है।

Previous Post Next Post